WhatsApp Image 2024-09-23 at 10.02.08 PM

NFO LIC Mutual Funds (Manufacturing Fund)

Spread the love
एलआईसी एमएफ मैन्युफैक्चरिंग फंड एनएफओ: भारत के विनिर्माण (मैन्युफैक्चरिंग) विकास से धन सृजन
एलआईसी एमएफ मैन्युफैक्चरिंग फंड एनएफओ: भारत के विनिर्माण विकास से धन सृजन

एलआईसी एमएफ ने एक नया फंड ऑफर (एनएफओ), एलआईसी एमएफ मैन्युफैक्चरिंग फंड लॉन्च किया है। यह फंड उन कंपनियों में निवेश करेगा जो स्टॉक-पिकिंग के लिए टॉप-डाउन और बॉटम-अप दृष्टिकोण के माध्यम से विनिर्माण और संबद्ध गतिविधियों में लगी हुई हैं। उम्मीद है कि विनिर्माण "भारत की विकास गाथा" में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा और विनिर्माण थीम में निवेश में लंबे निवेश क्षितिज पर बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है। एनएफओ सदस्यता के लिए 20 सितंबर 2024 को खुल गया है और 4 अक्टूबर 2024 को बंद हो जाएगा।

विनिर्माण के अंतर्गत क्या आता है?

विनिर्माण एक व्यापक निवेश विषय है जिसमें ऑटोमोटिव, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, फार्मा, भवन निर्माण सामग्री और रसायन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों को शामिल किया गया है। विनिर्माण में रक्षा, एयरोस्पेस, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि जैसे उभरते क्षेत्र भी शामिल हैं। एलआईसी एमएफ मैन्युफैक्चरिंग फंड का बेंचमार्क इंडेक्स, निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स 10 उद्योग क्षेत्रों को कवर करता है।

भारत के लिए विनिर्माण क्षेत्र में विशाल विकास अवसर

हालाँकि भारत 2014 में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 2019 में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया और 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है, CY 2023 में वैश्विक विनिर्माण में इसकी बाजार हिस्सेदारी मामूली 2.9% है। भारत के विनिर्माण उद्योगों की विकास क्षमता यह बहुत बड़ा है, इसमें चीन और यूरोप से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की क्षमता है।
CY23 में चीन का निर्यात 3.3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर बनाम भारत का 306 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला पुनर्गठन का लाभ उठाते हुए, भारत विद्युत मशीनरी और उपकरण, परमाणु रिएक्टर / बॉयलर, रेलवे के अलावा अन्य वाहन, लौह और इस्पात, परिधान-बुना हुआ लेख, कार्बनिक / विशेष रसायन, जूते इत्यादि जैसे क्षेत्रों में चीन से बाजार हिस्सेदारी हासिल कर सकता है। जैसे चीन + 1). भारत यूरोप में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के पुनर्गठन से भी लाभान्वित हो सकता है, जहां उच्च श्रम और ऊर्जा लागत के कारण विनिर्माण तेजी से अव्यवहार्य होता जा रहा है। यूरोपीय विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखला में ऊर्जा लागत और रसद पर चल रहे रूस-यूक्रेन के विघटनकारी प्रभाव से वैकल्पिक विनिर्माण आधारों की ओर रुझान में तेजी आ सकती है। यूरोप + 1, भारत यूरोपीय विनिर्माण कंपनियों के लिए एक आकर्षक विकल्प है
ARN -125780
Alok Kumar Yadav
7007439560

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Image 2024-09-23 at 10.02.08 PM

Disclaimer:

अस्वीकरण. म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें। योजनाओं की एनएवी ऊपर या नीचे जा सकती है.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *